– – – Karwachauth Mehndi

Spread the love

प्रिय दोस्तों / सखियों नमस्कार,

मेहंदी एक पारंपरिक कला है और इस कला का उपयोग लोग सदियों से करते आ रहे हैं। समय के अनुसार मेहंदी लगाने में परिवर्तन आ गया है। आज से 70 से 80 साल पहले औरतें मेहंदी के पत्तों का लेप बनाती थी और फिर पूरी हथेली पर बिना किसी डिजाइन के मेहंदी के पत्तों का लेपन अपनी हथेलियों पर कर लेती थी।

जब लेपन सूख जाता था तो उसे धो लेती थी इससे उनके हाथों का रंग लाल हो जाता था। फिर समय बदला तो मेहंदी का पाउडर पैकेट में मिल जाने लगा। आज भी वह पैकेट बाज़ार में उपलब्ध है परंतु अब मेहंदी के पाउडर का उपयोग लोग दवा की तरह करते हैं तो कुछ लोग बालों की सुंदरता बढ़ाने के लिए करते हैं।

जब मेहंदी का पाउडर आने लगा तो लोग कोन बनाकर उसमें मेहंदी भरते थे। फिर उससे अपनी हथेलियों पर तथा पैरों में डिजाइन बना लिया करते थे। लोग मेहंदी की डिजाइन वाली किताबें खूब खरीदा करते थे। क्योंकि उनके पास मेहंदी की नई डिजाइन जानने का कोई और साधन नहीं हुआ करता था। अब आजकल बाजार से कोन लाकर आप अपनी मनपसंद मेहंदी की डिजाइन बहुत ही आसानी से बना सकते हैं।

आप अपनी रुचि तथा समारोह के अनुसार मेहंदी की डिजाइन का चयन आप स्वयं कर सकती हैं। हम आपकी रूचि तथा समारोहों के अनुसार डिजाइन के विभिन्न प्रकार यहां रखते हैं। आज जो डिजाइन हम आपके लिए लाए हैं। वह एक फूल पत्ती कली से बनी अरेबिक बेल है। इस डिजाइन को लगाने की विधिवत विधि दी गई है।

स्पेशल मेहँदीलगाने की विधि | How to Draw Gol Tikki Mehandi Using Ear Bud

  • कलाई के बीच में एक छोटी सी टिक्की बना कर उसके बाहरी और गोल चकरी बना लेंगे। चकरी के बीच में एक गोल टिक्की बना देंगे। अब चकरी के किनारों पर खड़ी गोल टिकिया बना लीजिए। अब यह देखने में एक फूल जैसा दिखने लगेगा।
  • अब इस फूल के ऊपर एक गोल चकरी और बना लीजिए। उसके बीच में एक बड़ी टिक्की बना लीजिए। अब चकरी के किनारों पर बड़ी गोल टिकिया बना लीजिए। अब इसी प्रकार तीसरी चकरी वाला फूल, पहली चकरी वाले फूल के पास बना लीजिए। अब ऐसे ही चकरी वाले तीन फूल पहली उंगली के नीचे बना लीजिए।
  • अब पहले और तीसरे चकरी वाले फूल के बीच में अंग्रेजी के v आकार में दो मोटी टिक्की दार लकीर एक तरफ जो मोटी टिक्की दार लकीर एक तरफ बना लीजिए। अब इनके बीच से ऊपर की ओर एक लकी एके टिक्कीदार फूल लक़ीर बना लेंगे अब पहले फूल के नीचे एक गोलाकार मोटी लकीर बना लीजिए।
  • अब पांच गोलाई लिए हुए लकीर और बना लीजिए। जिसमें पहली लकीर का सिरा गोलाई लिए हुए होगा। दूसरी लकीर का सिरा लंबवत बनाया जायेगा। अब तीसरी लकीर का सिरा पत्तिनुमा बनाये जायेगे। बाकी दो लकीरों के सिरे गोल टिक्कीदार बनाए जाएंगे।
  • पहले दूसरे फूल के पास एक पत्तियां बाई और तथा दो पत्तियां दायीं ओर बना लेंगे। अब पत्तियों के किनारे मोटाई में बना लीजिए। पहले व तीसरे फूल के बीच दो टिक्कियां बना लीजिए। अब बायीं ओर के फूल के पास एक बड़ी एक छोटी टिक्की बना लीजिए।
  • अब तीनों फूलों के बीच एक टिक्की बना लीजिए। अब दाई पत्तियो के दाएं ओर गोलाई में लकीर बना लीजिए। उसके पास दो लम्बवत टिक्कियां बना लीजिए। इसके बाद बायी ओर लक़ीर बना लीजिए।
  • अब इसके बाद पांच गोलाई लिए हुए लकीरे और बना लीजिए जिसमें पहली लकीर का सिरा गोलाई लिए हुए होगा। दूसरी लकीर लंबवत बनाया जाएगा। तीसरी लकीर का सिरा पत्तीनुमा बनाया जाएगा। बाकी दो लकीरों के गोल टिक्की में बनाए जाएंगे।
  • अब अंगूठे के पास तीन भरी हुई पत्तियां बना लीजिए। अब पहली उंगली पर एक महीन लहरदार लकीर बना लीजिए। इस पर पत्तियां बना लीजिए।
  • अब पहली उंगली के पास थोड़ी गोलाई में मोटी लकीर बना लीजिए। अब इसके पास तीन मोटी टिकिया बना दीजिए। अब तीन टिकिया अंगूठे पर बना लीजिए।

इस प्रकार आपकी मेहंदी की डिजाइन पूरी हो जाती है|

If you loved our Mehndi Design then please share it with your friends on Social Media.

धन्यवाद, आपका दिन मंगलमय हो।

Related Posts

Leave a Comment