स्टाइलिश मेहँदी लगाना सीखे – Easy Front Hand Mehndi Designs Step by Step | Mehndi for Beginners

“उनके हाथों की मेहंदी में जब भी मेरा नाम आता है,
बिन मांगे खुद खुदा भी मुझ पर मेहरबान हो जाता है।”

प्रिय दोस्तों सखियों नमस्कार,

मेहंदी, जिसे हिना भी कहते हैं उसको कई अन्य फायदे के लिए भी लगाया जाता है। उच्च रक्तचाप के रोगी बीमारी से बचने के लिए मेहंदी का प्रयोग हथेली के साथ-साथ पैर के तलवों में ,तथा बालों में भी करते हैं।

मेहंदी का प्रयोग साज-सज्जा हेतु आज से बहुत साल पहले से किया जाता है। आज मेहंदी की डिजाइन बनाना एक आसान कार्य है । परंतु पहले लोग हिना का पेड़ घर के बाहर लगाते थे । जब उन्हें मेहंदी लगाने की आवश्यकता होती थी तब वे मेहंदी के पत्तों को तोड़कर तथा पत्ते को पीसकर प्रयोग में लाते थे।

तब लोग मेहंदी का डिजाइन बहुत नहीं बना पाते थे। अधिकतर लोग टिक्कियां बना लेते थे अथवा बिना डिजाइन की मेहंदी बना लेते थे। अब तो बाज़ारो मैं लगाने के लिए कोन बहुत ही आसानी से मिल जाते है।

वैसे तो मेहंदी के डिजाइन बना लेना ही एक कला है। परंतु इस कला के भी कुछ प्रकार होते हैं । मेहंदी के डिजाइन छह प्रकार से लगाए जा सकते हैं।

  1. भारतीय मेहंदी डिजाइन
  2. अरेबिक मेहंदी डिजाइन
  3. पाकिस्तानी मेहंदी डिजाइन
  4. इंडोअरेबिक मेहंदी डिजाइन
  5. मोरक्कन मेहंदी डिजाइन
  6. मुगलाई मेहंदी डिजाइन

इनमें से भारतीय मेहँदी डिजाइन शादी समारोह इत्यादि में किया जाता है । वही मेहंदी की अरेबिक डिजाइन सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली मेहंदी है क्योंकि यह कम समय में लग जाती है । भारतीय मेहंदी डिजाइन का ज्यादातर प्रयोग दुल्हन तथा शादीशुदा महिलाओं द्वारा किया जाता है। आधुनिक समय में मेहंदी पर कई प्रयोग किए जा चुके हैं। अब समय के साथ-साथ मेहंदी की डिजाइन में भी बहुत बदलाव आ चुके हैं। उनके रंगों में भी बदलाव आया है ।

यदि आपके पास समय नहीं है तो आप मेहंदी का कलर कोन लाकर अपने हाथों को तुरंत सजा सकते हैं । उसमें हिना नहीं होती है बस रंग होता है । आजकल मेहंदी के बीच में स्पार्कल (Sparkle) लगाने का भी प्रयोग चलन में है। परंतु यह पानी लगते ही छूटने लगती है । आज जो मेहंदी का डिजाइन आपको हम सिखाएंगे वह एक अरेबिक डिजाइन जो सिर्फ गोलो की सहायता से आसानी से लगाया जा सकता है। यह कम समय में बहुत ही आसानी से लग जाएगी । अगर आप को ठीक से गोला बनाना नहीं आता है तो उसके लिए आपको एक ढक्कन की आवश्यकता होगी, जिसके ऊपर चारों ओर मेहंदी लगा कर बहुत ही आसानी से अपनी हथेली पर उसकी छवि बना सकते हैं।

स्टाइलिश मेहँदी लगाना सीखे – Easy Front Hand Mehndi Designs on Hands Step by Step

  • आपको सबसे पहली उंगली से तिरछी लहराती हुई लकीर बनानी है, जिस प्रकार कोई सरीसृप चलता है।
  • अब इसके बायीं ओर तथा दायीं ओर थोड़ी दूर पर जिस स्थान पर झुकी हुई गोलाई मिलती है। वहां पर गोले बना लीजिए। गोले मोटे आकृति के होने चाहिए।
  • सारे गोलो के ऊपर महीन घने छोटे आकृति के गोले बनाने होंगे।
  • अब महीन गोलो के ऊपर बड़े गोले बना लेने होंगे। उन गोलो को ऊपर से आधा हिना से भर देना चाहिए। इसी प्रकार सभी गोलो पर डिज़ाइन बना लेनी होगी।
  • अब प्रत्येक गोलो के नीचे की ओर तीन पत्तिनुमा डिज़ाइन बना लीजिए।

अगर आपको हमारी स्टाइलिश मेहँदी (Stylish Mehndi) डिज़ाइन पसंद आती है तो इसे Social Media पे Share करना ना भूले!

धन्यवाद, आपका दिन मंगलमय हो।

Related Posts

स्टाइलिश मेहँदी लगाना सीखे | Easy Front Hand Mehndi Design Step by Step
  • Save

9 thoughts on “स्टाइलिश मेहँदी लगाना सीखे – Easy Front Hand Mehndi Designs Step by Step | Mehndi for Beginners”

Leave a Comment

Get FREE Mehndi Design Tutorials!

Join our mailing list to receive the Latest Mehendi Designs, Stories, Inspirational Quaotes and Arts'n Craft Tutorials - that too for FREE!

Thanks for joining BeautyZing. Now you will receive regular updates from us.

8 Shares
Share via
Copy link