मेहँदी – टिक्की लगाना – Easy Eid Karwachauth Navratri Mehndi

Spread the love

प्रिय दोस्तों/ सखियों नमस्कार,

आज की जो हम मेहंदी की डिजाइन (Mehndi Design) आपके लिए लेकर आए हैं वह आप ईद के मौके पर बहुत ही सुगमता से अपने हाथों पर सजा सकती हैं। ईद के लिए आपकी सेवा में बहुत ही सुंदर मेहंदी के डिजाइन (Easy and Beautiful Heena Designs) हम लेकर आए हैं।

पीछे के हाथ की मेहंदी | आसान गोल टिक्की मेहँदी लगाना सीखे | Back Hand Gol Tikki Mehndi Design

  • हाथ के पीछे की ओर पहली उँगली के अंत पर दो लकीर बना लीजिए। अब इस लकीर पर महीन महीन, घने, छोटे गोले वाली लकीर बना लीजिए। एक बार और महीन, घने, छोटे गोले फिर से बना लीजिए। अब इन गोलो वाली लकीर के बीच से एक लहराती हुई लकीर छोटी उंगली की तरफ कलाई तक बना लीजिए। अब इस लकीर को मोटा कर लीजिए
  • लकीर को मोटा करने के बाद उंगली से उल्टा एक भरा हुआ आम का बूटा बना लीजिए। अब आम के बूटे का ऊपरी सिरा खुला गोलाकार बना लीजिए। अब इसके नीचे एक लकीर खींचनी है। इस लकीर को ऊपर से चौड़ी, नीचे से पतली बना लेनी है। जिस प्रकार चंपा फूल की पंखुड़ियां होती हैं। यह पंखुड़ियां नीचे की ओर झुकते हुए बनाना है। जिस प्रकार आप वीडियो में देख सकते हैं।
  • अब इसी प्रकार बड़ी से छोटी होती हुई यह फूल की आकृति लकीर के अंत तक बनानी है। अब सबसे नीचे एक छोटा सा गोला बना लीजिए। अब लकीर के दूसरी ओर सबसे नीचे एक आम का बूटा बना लीजिए। आम का बूटा भरा हुआ बना लीजिए। आम के बूटे के सिरे पर एक मोटी गोल टिक्की बना लीजिए।
  • अब जिस प्रकार लकीर के अगली तरफ डिजाइन बनाई है बिल्कुल वैसी ही डिजाइन इस तरफ भी बना लेनी है। परंतु इस तरफ चंपा के फूल की पंखुड़ियां ऊपर की ओर चढ़ाते हुए बनानी है। इसके बाद अंत में दो छोटे-छोटे गोले बना लीजिए। अब दोनों तरफ की चंपा की पंखुड़ियों वाली आकृति की लकीरों को मोटा कर दीजिए।
  • अब कलाई के बीच में एक गोला बना लीजिए। अब इस गोले के किनारे गोले से थोड़ी जगह छोड़ते हुए फूल की पंखुड़ियां बना लीजिए। यह पंखुड़ियां ऊपर से चौड़ी नीचे से पतली बना लेंगे। पंखुड़ियों को नीचे से खुला रखना है। अब पंखुड़ियों की लकीरों को मोटाई में बना लीजिए। अब फूल की सभी पंखुड़ियों में हिना भर दीजिए। पंखुड़ियों में इस प्रकार हिना भरना है कि वह बीच के गोले को हल्की सी छूती हुई बन जाए। अब गोले को हिना से भर दीजिए
  • अब चंपा फूल की जो पंखुड़ियां आपने लकीर के दोनों ओर बनाई थी। उनमें बायी ओर की पंखुड़ियों में हिना भर दीजिए और आखिरी में गोले में जब आप हिना भर लेंगे तो उसके बाद तीन छोटे गोले और बनाकर उसमें हिना भर दीजिए। अब दाएं ओर की पंखुड़ियों में भी हिना भर दीजिए अब पहली उंगली के नाखून से थोड़ा नीचे अंग्रेजी के v अक्षर की तरह एक लकीर बना दीजिए। अब इसी तरह तीन लकीरे और बना लीजिए। तब एक लकीर इससे थोड़ी दूर बना लेंगे। अब आखिरी लकीर के नीचे हिना भर दीजिए। अब पहली उंगली के नाखून की किनारी घेरती लक़ीर बना लेंगे।
  • अब पहली v आकार लकीर तक हिना भर दीजिए। अब आखिरी v के आकार को मोटा कर लीजिए। अब खाली जगह के बीच में खूब छोटी-छोटी गोल टिकिया बना दीजिए।
  • अब दूसरी उंगली पर नाखून से थोड़ा नीचे v आकार की चार लकीरे बना लीजिए। अब नाखून के किनारे नाखून की आकृति बना लेंगे। अब इसके बाद हिना भर देंगे। आखिरी v आकृति के नीचे दो बड़ी टिकिया बना लीजिए। अब इससे छोटी एक टिक्की दोनो टिक्की के बीच बना दीजिए। अब इसकी सीधी में उस से छोटी तीन टिकिया और बना लीजिए। आखिरी चौथी टिक्की उससे थोड़ी बड़ी बना लीजिए।
  • अब कलाई पर जो फूल बनाया है उसके और पंखुड़ी वाली लकीर के बीच छोटी छोटी टिकिया बना दीजिए। अब बीच वाली उंगली के नीचे छोटी छोटी टिकिया बना लीजिए। अब बाकी की दो उंगलियों में बीच वाली उंगली का डिजाइन बना लीजिए।
  • अब कलाई के पास जो बड़ा फूल बनाया था। अब उसके नीचे एक लकीर बना लीजिये जिसका सिर चक्रीय बनाया हुआ हो। अब इस लकीर को मोटा बना दीजिए। इसके पीछे तीन मोटी लकीरे बना दीजिए। झुकी हुई लकीर के ऊपर महीन गोल टिक्कियां बना लीजिए। अब अंगूठे पर वही डिजाइन बना लीजिए जो आपने बाकी की तीन उंगलियों में बनाई हैं।

अब आपकी यह डिजाइन पूर्ण होती है।

धन्यवाद, आपका दिन मंगलमय हो।

Related Posts

Leave a Comment