बहुत आसान मेहँदी – नवरात्री स्पेशल मेहँदी इयरबड और गोल टिक्की से बनाये – New Easy Cotton bud Mehndi

Spread the love

प्रिय दोस्तों/ सखियों नमस्कार,

मेहंदी का वैज्ञानिक नाम लासोनिया है। मेहंदी एक औषधीय गुण वाला पौधा है। इसके फूल, पत्ते, बीज, छाल सभी में औषधीय गुण पाए जाते हैं। मेहंदी का उपयोग सिर्फ हाथ में रचाने के लिए ही नहीं किया जाता है, अपितु बहुत सी बीमारियों के उपचार में भी मेहंदी का प्रयोग किया जाता है। आज हम आपको डिजाइन बताने के साथ-साथ मेहंदी के अन्य उपयोग भी बताने जा रहे हैं।

प्राचीन काल से मेहंदी का प्रयोग हम हाथों में पैरों में डिजाइन बनाने के लिए कर रहे हैं। परंतु ग्रंथों में इसका उपयोग कई रोगों के उपचार के रूप में किया गया। मेहंदी के पत्तों से बने हुए काढ़े से कुल्ला करने पर मुंह के छालों से राहत मिलती है। उच्च रक्तचाप के मरीजों को हाथ, पैर में मेहंदी का लेप लगाने की सलाह दी जाती है। मेहंदी के पाउडर में शहद डालकर इसका मिश्रण जले पर तथा जलने से बने हुए छालों पर लगाया जाता है तो उसके दर्द से और जलन से राहत मिलती है। मेहंदी का प्रयोग बालों को घना, काला, मजबूत करने के लिए भी किया जाता है। मेहंदी का पाउडर और नींबू का मिश्रण नाखून पर लगाने से नाखून का खुरदरापन चला जाता है और नाखून भी तेजी से बढ़ते हैं। एड़ी फटने के दर्द में भी मेहंदी के पाउडर का लेप को बनाकर जहां से एड़ी फटी हुई हो वहां पर लगाने से उसका दर्द खत्म हो जाता है। चर्म रोगों से राहत पाने के लिए भी मेहंदी के छाल का प्रयोग किया जाता है। इस प्रकार मेंहदी का प्रयोग रोग नाशक के रूप में किया जाता है।

आज हम आपको एक अरेबिक बेल सिखाने जा रहे हैं। इस अरेबिक बेल को ईयर बड की सहायता से बनाया गया है। यह डिजाइन बहुत ही आसान है। इस डिजाइन को लगाने में बहुत ही कम समय लगता है। यह डिजाइन किस प्रकार आपको अपने हाथों में लगानी है यह बेहद सरल शब्दों में निम्नवत बताया जा रहा है।

मेहँदी लगाने के लिए आवश्यक सामग्री

  • मेहँदी लगाने के लिए एक मुलायम कोन की आवश्यकता होती है।
  • मेहंदी लगाने से पहले अपने हाथो को साबुन या हैंडवाश से धो कर सुखा लीजिये।
  • इस अरेबिक बेल को लगाने के लिए एक इअर बड की आवश्यकता होगी।

Earbud से अरेबिक मेहंदी लगाने की विधि | How to Draw Arabic Mehandi Using an Earbud

  • हाथ के पीछे कलाई पर एक मोटी सी लकीर खींच दे। लकीर के बायीं ओर दो पतली लकीरे बना लीजिए। मोटी लकीर के दाएं ओर दो पतली लकीरें और बना लीजिए।
  • अब इन लकीरों से बिल्कुल बीच में, बीच वाली उंगली के नाखून तक एक मोटी सी लकीर बना लीजिए। अब इस लकीर के बाएं ओर दो पतली लकीरे बना लीजिए। अब मोटी वाली लकीर के दाएं ओर भी दो पतली लकीरे बना लीजिए।
  • अब कलाई पर जो लकीरें आपने बनाई थी। उन लकीरों के नीचे थोड़ी जगह छोड़ते हुए मोटी गोल टिकिया बना लीजिए। अब इन लकीरों के ऊपर भी थोड़ी जगह छोड़ते हुए मोटी गोल टिक्कियां बना लीजिए।
  • अब जो लकीरें आपने ऊपर नाखून तक बनाई हैं उनके दाहिने ओर मोटी मोटी एक सीध में गोल टिकिया बना लीजिए। अब इन लकीरों के बायीं ओर भी मोटी मोटी गोल टिक्कियां बना लीजिए।
  • अब इअर बड की सहायता से कलाई पर जो गोल टिकियां बनाई है उन्हें नीचे की ओर खींचिए और उन्हें पंखुड़ी के जैसा बना लीजिए। अब इसी प्रकार ऊपर नाखून तक गई हुई लकीरों के आसपास जो टिकिया बनी हुई है। उनको पंखुड़ी जैसा बना लीजिए।

आशा करते है के आपको हमारा आसान मेहंदी डिज़ाइन (Easy Arabic Mehandi Using Earbud ) पसंद आया होगा। इस वीडियो को Social Media पे शेयर करना ना भूले !

धन्यवाद, आपका दिन मंगलमय हो।

Related Posts

Advertisements

Leave a Comment