नवरात्री स्पेशल मेहँदी – आसान गोल टिक्की मेहँदी, कॉटन बड मेहँदी ट्रिक, Navratri/Karwachauth Mehndi

Spread the love

प्रिय दोस्तों / सखियों नमस्कार,

हमारे देश में हिंदू, मुस्लिम, सिख, इसाई सभी धर्म व जाति के लोग मिल जुल कर रहते हैं। हम सभी लोग सभी त्योहारों को मिलजुल कर बहुत हर्ष व उल्लास के साथ मनाते हैं। हम सभी हर पर्व में मेहंदी भी लगाते हैं। यह मेहंदी भी हम सब को एकता के सूत्र में बांधकर रखने का काम करती है।

मेहंदी की डिजाइन (Mehndi Design) हम सबको अच्छी लगती है। वह हम सब बहुत ही प्यार से अपने हाथों पर रचा लेते हैं। मेहंदी लगाने से पूर्व अपने हाथों को साबुन से धो कर सुखा लीजिए। कोन को थोड़ा सा काट लीजिए। इस मेहंदी को लगाने के लिए हम सभी को एक ईयर बड की जरूरत पड़ेगी। आज हम आपको ईयर बड की सहायता से बनने वाली बेल सिखाएंगे।

Back Hand Heart Shape Mehndi Design Inspiration मेहँदी लगाने की विधि

  • कलाई पर एक मोटी सी लकीर बना लीजिए। अब लकीर के बाई ओर लकीर पर एक बड़ी टिक्की बना लीजिए। अब तीन अर्द्ध गोलाई लिए हुए लकीर बना लीजिए। अब इनका सिरा टिक्किदार बना लीजिए। अब इन तीन लकीरों के पास चौथी लकीर गोलाई लिए हुए बना लीजिए।
  • अब मोटी लकीर के ऊपर महीन छोटे गोले वाली लकीर बना लीजिए। अब दूसरी बार फिर से महीने छोटे गोले वाली लकीर बना लीजिए। अब इसके बिल्कुल बीच में चार बार घूमाते हुए एक चकरी बना लीजिए। अब इस पर एक दिल का डिजाइन बना लीजिए। अब इस दिल के आकार के बिल्कुल ऊपर सीध में तीन छोटी टिकिया बना लीजिए।
  • अब एक बड़ी मोटी टिक्की बना लीजिए। अब इस टिक्की पर चार छोटी टिक्की एक सीध में बना लीजिए। इसके बाद एक बड़ी चकरी और बना लीजिए। अब इस पर एक दिल का आकार और बना दीजिए। अब इस पर तीन छोटी-छोटी गोल टिक्कियां एक सीध में बना लीजिए।
  • इसके बाद एक बड़ी सी टिक्की और बना दीजिए। अब इसके बाद एक सीध में चार टिक्की बना लीजिए। इसके बाद एक गोल चकरी बना लीजिए। अब इसके ऊपर नाखून के पास एक दिल की आकृति बना लीजिए। अब कलाई के पास घुमावदार जो लकीर बनाई है लकीर से थोड़ी दूर पर बड़ी टिकिया एक सीध में बना लीजिए।
  • अब जो लकीर के ऊपर एक चकरी बनाई थी। उसके किनारे बाई ओर थोड़ी बड़ी टिक्की और बना लीजिए। अब दायीं ओर बड़ी टिकिया बना लीजिए। अब दूसरी चकरी के आसपास गोल बड़ी टिक्की बना लीजिए।अब तीसरी की चकरी की आखिरी लक़ीर पर छोटी – छोटी 5 गोल टिक्किया बना लीजिये।
  • सभी दिल के आकार की लकीर मोटी बना लीजिए। अब पहली उंगली पर एक नीचे की ओर एक लकीर बनाकर उस पर छोटी छोटी टिकिया बना लीजिएI एक बड़ी टिक्की लकीर के मध्य में ठीक लक़ीर के नीचे एक बड़ी टिक्की बना लीजिए। अब नीचे की टिक्की के नीचे की ओर दो टिक्की बना लीजिए।
  • फिर उसके नीचे की ओर एक टिक्की बना लीजिए। अब तीसरी उंगली के नीचे की ओर टिक्कियों से पड़ी हुई लक़ीर बना लीजिये। अब उसके ऊपर दो और टिक्की बना लीजिए।
  • अब दोनों टिक्कियों के बीच एक गोल टिक्की बना दीजिये। अब लकीर के नीचे एक गोल चकरी बना लीजिए। चकरी के दोनों ओर दो टिकिया बना लीजिए। अब इस चकरी के ऊपर तीन बिंदु बना लीजिए।
  • अब नाखून के पास जो दिल के आकार है। उसमें दो टिक्की बना लीजिए। अब कलाई के नीचे की ओर जो टिकिया बनाई है उसको ईयर बड की सहायता से पंखुड़ी की तरह डिजाइन बना लीजिए।
  • अब नीचे की चकरी के पास जो टिकिया बनाई हुई है। उसको पंखुड़ी की तरह ईयर बड की सहायता से बना लीजिए। अब दूसरी चकरी के पास जो टिकिया है। उनको ईयर बड की सहायता से पंखुड़ी जैसे डिजाइन बना लीजिए।

धन्यवाद, आपका दिन मंगलमय हो।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *