नवरात्री स्पेशल मेहँदी – आसान गोल टिक्की मेहँदी, कॉटन बड मेहँदी ट्रिक, Navratri/Karwachauth Mehndi

Spread the love

प्रिय दोस्तों/ सखियों नमस्कार,

आज हम आपके लिए जो डिजाइन लेकर आए हैं वह खास डिजाइन हम ईयरबड की सहायता से बनाएंगे। यह डिजाइन लगाने में बेहद आसान है। आप सिर्फ एक बार देखकर ही बड़ी आसानी से यह डिजाइन अपने हाथों में लगा लेंगे। यह डिजाइन मुश्किल से 5 मिनट में आपके हाथों में लग जाएगी। इस मेहंदी को लगाने के लिए आपको एक मेहंदी के कोन की जरूरत होगी। 1 ईयर बड (cotton bud) की जरूरत होगी। यह डिजाइन बिना ईयरबड़ के नहीं बन सकती है। आइए देखते हैं कि यह डिजाइन किस प्रकार लगाई जाएगी।

मेहंदी लगाने की विधि Karwachauth Mehndi | Draw Mehndi Using Earbuds

  • सबसे पहले बिल्कुल हल्की लकीर गोलाई में लिए हुए कलाई पर बना लीजिए। अब एक लहरदार लकीर कलाई के मोड़ के पास बना लीजिए। अब इससे थोड़ा ऊपर एक और लहरदार लकीर बना लीजिए। अब एक लकीर इसके ऊपर छोटी सी आगे से गोलाई लिए हुए बना लीजिए।
  • अब इसके पास बड़ी गोलाई लिए हुए लकीर बना लीजिए। यह लकीर तीसरी उंगली तक बना लीजिए। अब एक बिल्कुल हल्की गोलाई लिए हुए लकीर बना लीजिए। यह लकीर पहली उंगली से होते हुए बीच वाली उंगली तक बना लीजिए। अब पहली उंगली के सिरे पर गोलाई लिए हुए एक लकीर बना लीजिए।
  • अब नीचे गोलाई लिए हुए जो लक़ीर बनाई है उसको मोटा कर लीजिए। अब इसमें ऊपर महीन, लक़ीर बनाई है उस पर बड़ी – बड़ी मोटी गोल टिक्कियां बना लीजिए। अब इसके ऊपर जो महीन लक़ीर बनाई है। उस पर बड़ी बड़ी गोल टिक्कियां बना लीजिए।
  • अब इसके ऊपर जो थोड़ी गोलाई में लकीर खींची है। उस लकीर को थोड़ा मोटा कर लीजिए। अब इसके पीछे जो महीन लहरदार लकीर बनाई है। उस पर बड़ी-बड़ी मोटी मोटी टिकिया बना लीजिए। अब आखिरी लकीर पर भी मोटी बड़ी गोल टिकियां बना लीजिए।
  • अब जो पहली उंगली पर लकीरें बनाई थी। उस पर तीन बड़ी गोल टिकिया बना लीजिए। अब पहली जो गोलाई वाली लकीर है उनके पास से चार गोल आकृति बना लीजिए। पहली लकीर का सिरा गोल टिक्किदार बना हुआ होना चाहिए। दूसरी लकीर का सिरा लम्बवत पत्तिनुमा बना हुआ होना चाहिए। तीसरी लकीर का सिरा गोल टिक्कीदार बना लीजिए। अब चौथी लक़ीर का सिरा की मोटाई कर लेनी चाहिए।
  • अब पांचवी लक़ीर के सिरे पर लम्बवत गोलाई भरी हुई होनी चाहिए। अब इअरबड़ लेकर नीचे की एक जो बड़ी-बड़ी बनी हुई है, इअर बड़ की सहायता से फैला लेनी है जैसा कि आप वीडियो में देख सकते हैं।
  • अब दूसरी ऊपर की ओर जो बड़ी गोल टिक्की की आकृति बना रखी है उसको भी इसी प्रकार की आकृति में इअरबड़ की सहायता से बना लेंगे। अब पहली उंगली पर जो गोल टिक्कियां बनाई थी। उसको ऊपर की ओर इअरबढ़ की सहायता से खींच देंगे।
  • अब जो कलाई के पास जो गोलाई वाली लकीर है उसके नीचे बड़ी से छोटी होती हुई छः टिक्कियां बना लीजिए। अब लकीर के अंतिम सिरे पर भरा हुआ आम का बूटा बना लीजिए। अब अंगूठे के पास एक बड़ी गोल टिक्की बनाकर उस पर 3 लंबी गोलाई लिए हुए लकीरे बना लीजिए। अब जो गोलाई लिए दूसरी लकीर है उसके अंतिम सिरे पर भरे हुए आम के बूटे जैसा डिजाइन बना लीजिए।
  • अब उसके पास पांच से छह बड़ी से छोटी होती हुई टिकिया बना दे। अब पहली उंगली वाली गोलाई ली हुई लकीर के पास पांच से छह बड़ी से छोटी होती हुई लकीरे बना लीजिए जैसा कि आप वीडियो में देख सकते हैं। इस प्रकार हमारी मेहंदी की डिजाइन पूरी होती है।

धन्यवाद, आपका दिन मंगलमय हो।

Related Posts

Leave a Comment