ईद/राखी स्पेशल मेहँदी – Arabic Henna Mehndi | Front Hand Mehndi Design Inspiration

Spread the love

प्रिय दोस्तों / सखियों नमस्कार,

ईद का त्यौहार मुस्लिमों का प्रमुख त्यौहार है। मुस्लिम महिलाएं, बच्चे व बूढ़े सभी लोग नए कपड़े पहनते हैं। इसके साथ-साथ महिलाएं और लड़कियां मेहंदी भी लगवाती है। मेहंदी ईद के त्यौहार को और भी महत्वपूर्ण बना देती है। अरेबिक स्टाइल की मेहंदी (Arabic Style Mehandi) लगाना लड़कियां ज्यादा पसंद करती हैं। ईद के त्यौहार में हाथ में मेहंदी में लगाने का महत्वपूर्ण स्थान है।

हिंदुओं के त्यौहार में रक्षाबंधन एक प्रमुख त्यौहार है। रक्षाबंधन में सभी बहनें अपने हाथ मेहंदी लगाकर अपने भाइयों की कलाई पर राखी बांधती हैं। इस प्रकार इस त्यौहार में बहनों को अपने हाथ में मेहंदी लगाना शुभ माना जाता है । आज जो मेहंदी के डिजाइन हम आपको बताने जा रहे हैं वह एक अरेबिक बेल है । यह डिजाइन लगाने में बेहद आसान है। ईद व राखी दोनों ही त्यौहार में मेहंदी का अपना महत्वपूर्ण स्थान है । इस front hand mehndi design को लगाने की विधि निम्न प्रकार से दी गई है।

मेहंदी लगाने की विधि Front Hand Arabic Style Mehndi for Eid and Rakhi Festivals

  • सबसे पहले आप अपने सीधी हथेली वाले भाग पर (Front Hand) कलाई से अंगूठे की तरफ से हल्की गोला बना लीजिए। इसमें पहली उंगली के ऊपरी सिरे तक हल्की गोलाई की लकीर बना लीजिए।
  • अब इस लकीर के बाई ओर थोड़ी सी दूरी पर बड़े से छोटे होते हुए गोले बना लीजिए। यह गोले कलाई से उंगली तक बना लीजिए।
  • अब लकीर पर दाहिनी ओर से छोटे महीन गोले बना लीजिए, और फिर इसी गोले के ऊपर दोबारा महीन गोले दोहरा लीजिए और आपने सबसे पहले जो लकीर बनाई थी अब उसे मेहंदी से दोबारा मोटा कर लीजिए। आप सभी गोलों के बीच में मेहंदी भर दीजिए।
  • अब लकीर के दूसरी ओर कलाई के पास एक गोल चकरी बना लीजिए। अब चकरी के बीच में एक बड़ी गोल टिक्की बना लीजिए। अब इस चकरी के बाहरी लकीर पर छोटे-छोटे गोले बना लीजिए। चकरी के बाद तीन मोटी पत्ती बना लीजिए । इसी प्रकार ये डिजाइन पूरी लकीर पर बना लीजिए।
  • अब उंगली के ऊपर की ओर से छोटी-छोटी टिकिया पूरी उंगली पर बना लीजिए। अंगूठे की तरफ जो रिक्त स्थान है ,उस पर खड़ी व पड़ी रेखाओं से बनी हुई जाली बना दीजिए। अब जाली के हर खाने के कोने पर जोड़ वाले भाग पर टिकिया बना लीजिए जिस प्रकार video में दिखाया गया है।

इस तरह राखी व ईद के त्यौहार पर आपकी मेहन्दी तैयार हो गई है। इस प्रकार से आपका हाथ राखी व ईद के त्यौहार में सुंदर दिखाई पड़ता है। अरेबिक मेहंदी आजकल की लड़कियों की पहली पसंद बन गई है। अब इस समय यह अरेबिक मेहंदी काफी प्रचलन में है। आजकल की आधुनिक औरतें या लड़कियां अरेबिक मेहंदी लगाना ज्यादा पसंद करती हैं।

दोस्तों आशा करती हूं कि यह मेहंदी आपको पसंद आई होगी।

Related Posts

Leave a Comment