नवरात्र तथा राखी और ईद में ये Back Hand Arabic Mehndi जरूर Try करे – Arabic Henna Mehndi | Backhand mehndi

नमस्कार दोस्तों / सखियों,

हिंदुस्तान की सभी कलाओं में सबसे ज्यादा जो कला प्रसिद्ध है वह कला मेहंदी की कला है। भारत की इस कला को विदेशो में टैटू डिज़ाइन (Hand Tatoo Design) के नाम से जाना जाता है । भारत की इस कला को विश्व प्रसिद्ध हमारे उन भारतीय बहनो-भाइयो ने किया जो भारत से बाहर रहने गए। मेहंदी को सभी सुअवसरों पर कम समय में लगाया जाता है। हाथ के पीछे की डिज़ाइन (Back Hand Mehndi Design) लगाना अब उतना ही आवश्यक होता है जितना हथेली (Front Hand) की डिज़ाइन बनाना। हमारे पीछे के हाथ की मेहँदी का डिज़ाइन इंडो अरेबिक (Indo-Arabic) है। इंडो अरेबिक डिज़ाइन आधी भरी होने की वजह से बहुत ज्यादा पसंद की जाती है।

इंडो अरेबिक डिज़ाइन बनाना बहुत आसान है | इसे सरलता से कम समय में लगाया जा सकता है। आजकल लड़कियाँ जो ईडो अरेबिक मेहँदी पसंद करती है उनमे बीच स्पार्कल का भरावन चलन में बहुत ज्यादा हो गया है।

मेहँदी लगाने की विधि

पीछे के हाथ की मेहँदी (Back Hand Mehndi) के लिए हथेली के ठीक पीछे से शुरुआत की जाएगी। आपके पीछे का हाथ जो कि सभी लोगो को आसानी से दिख जाता है, उसके लिए बहुत ही आसान व कम समय में लगने वाली ये डिज़ाइन कुछ इस प्रकार है।

*हाथ की जो उँगली सबसे बड़ी होती है उसके अंतिम छोर पर धन का निशान (‘+’ – Plus Sign) कुछ दूरी पर चार जगह पर बना लीजिए। मेहँदी की लकीरे थोड़ी मोटी खींचे।
* सबसे पहले जो धन का निशान बनाया गया है, उसमे आपको उल्टी दिशा के खाने पर फूल की गोल पंखुडी तीन तीन बनानी होगी। पंखुडी के बाहरी किनारा थोड़ा मोटा रखना होगा।
* जो दो उल्टी दिशा के जो खाने बच गए हैं उनमें आम का बूटा जैसी आकृति देनी होगी।आकृति को थोड़ा मोटा बनाये। इसी प्रकार चारों धन के निशान पर आप बना लीजिए।
* अब सबसे नीचे वाले बूटे के पास पांच बढ़ते से घटते क्रम में हल्की घुमाव देती हुई आकृति बनानी है। आखिरी घूमी हुई आकृति के पास आठ बिंदु नीचे बढ़ते से घटते क्रम में रखना होगा।
* अब फूल वाली डिज़ाइन में छायांकन करना है। फूल के निचले हिस्से से ऊपर की ओर छायांकन करना होगा और पंखुडी के बीच में मोटी गोल बिंदु रखना होगा।
* आम के बूटे मैं सबसे ऊपर से चार लकीर बनानी होगी उस पर छोटे छोटे आधे आधे गोले बनाने होंगे।
* उसके बाद आम का बूटा पूरी घनी लकीरों से भरना होगा । वही डिज़ाइन सभी पंखुडी व आम के बूटों में भरना होगा।
* अब रिक्त स्थान के बीच में छोटे छोटे एक एक फूल बना लीजिए। फूल के बायीं ओर और दाई ओर तीन तीन मोटी बिंदु बनानी होगी।
* अब बिंदु के पास अंग्रेजी के v के आकार में लम्बवत दो एक तरफ, दो दूसरी तरफ अंडाकार बिंदु बना दे और एक बिल्कुल बीच में ऐसा ही आकार में बिंदु बनाये। ये आकार सभी फूल के किनारे बनाने होंगे ।
* अब बीच की उंगली से होती हुई सबसे पहली उंगली तक तीन अर्धचंद्राकार तीन लकीर बनानी होगी।
* अब बीच वाली उंगली पर चार खड़ी लम्बवत बढ़ते से घटते क्रम में लकीर बनाये और अंतिम छोर को थोड़ा मोटाई मैं बनाये।
* अब बचे हुवे रिक्त स्थान में बढ़ते से घटते क्रम में बिंदु बनाये।

अगर हमारा हीना डिज़ाइन पसंद आया है तो इसे जरूर अपने दोस्तों एवं परिवार के साथ शेयर कीजिये, धन्यवाद।

आपका दिन मंगलमय हो!

Related Posts

  • Save

6 thoughts on “नवरात्र तथा राखी और ईद में ये Back Hand Arabic Mehndi जरूर Try करे – Arabic Henna Mehndi | Backhand mehndi”

Leave a Comment

Get FREE Mehndi Design Tutorials!

Join our mailing list to receive the Latest Mehendi Designs, Stories, Inspirational Quaotes and Arts'n Craft Tutorials - that too for FREE!

Thanks for joining BeautyZing. Now you will receive regular updates from us.

4 Shares
Share via
Copy link