आसान शेडेड मेहँदी डिज़ाइन – Bridal Easy Henna Mehndi Design, Stylish Wedding Mehndi Backhand

Spread the love

प्रिय दोस्तों/ सखियों नमस्कार,

चांद भी क्या खूब है ना सर पर घूंघट, ना चेहरे पर बुर्का।
कभी करवा चौथ का हो गया तो कभी ईद का।

चाहे करवा चौथ (Karwa Chauth) का हो या ईद (Eid) का इन दोनों में मेहंदी का बहुत खास स्थान है। करवा चौथ व ईद दोनों ही पर्व में महिलाएं खूब सज संवर के सामने आती हैं। ईद, करवा चौथ दोनों ही में मेहंदी खूब लगाई तथा लगवाई जाती है। आज हम आपको पीछे के हाथ की बेल (Back Hand Mehndi) बताने जा रहे हैं।

यह बेल लगाने में बहुत आसान है तथा इसे लगाने का समय भी बहुत कम लगेगा। इस मेहंदी के डिजाइन बहुत ही आसान तथा रचनात्मकता लिए हुए हैं। करवाचौथ हो अथवा ईद सभी को मेहंदी की डिजाइन के लिए कहीं भी भटकने की जरूरत नहीं पड़ेगी। BeautyZing आपके लिए एक से बढ़कर एक डिजाइन लेकर सदैव आपकी सेवा में उपस्थित रहेगा।

अब आप अपने पसंद की मारवाड़ी राजस्थानी, अरेबिक बेल (Arabic Mehandi Design), पूरे हाथ की मेहंदी (Full Hand Mehandi), ब्राइडल मेहंदी (Bridal Mehndi) जिस प्रकार की मेहंदी आप चाहे वह आपको बहुत ही आसानी से मिल जाएगी। इसके साथ ही साथ आपको किस प्रकार मेहंदी लगाना है उसकी विधि आपको प्रारंभ से लेकर समापन तक एक एक चीज बताई जाती है। आइए देखते हैं हमारी Mehandi Design किस प्रकार शुरू की जाएगी। यह पीछे के हाथ पर लगाई जाने वाली अरेबिक बेल है।

How to Draw Stylish Mehndi Design | Arabic मेहंदी लगाने की विधि

  • सबसे पहले हाथ के पीछे की ओर अंगूठे की तरफ कलाई से नीचे की ओर आधा बड़ा सा गोला बना लीजिए। अब गोले पर फूल की बड़ी- बड़ी पंखुड़ियां पर बना लीजिए। अब दो पंखुड़ियों का किनारा मोटा कर लीजिए। अब ऊपर की ओर से हल्के हाथों से छायांकन कर लीजिए। बाकी पंखुड़ियों में पहले ऊपर की ओर से छायांकन कर लीजिए। फिर सभी पंखुड़ियों का किनारा मोटा कर लीजिए।
  • अब पहले आधे गोले के अंदर एक आधा गोला और बना लीजिए। अब इसके बाद एक आधे गोले का छायांकन जैसा बना लीजिए। अब इस छायांकन वाली रेखा पर छोटी-छोटी गोल टिक्कियां बना लीजिए। अब इसके बाद एक आधा गोला और बना लीजिए। अब इस गोले की लकीर को मोटा कर लीजिए।
  • इसके बाद एक आधा गोला और बना लीजिए। इस पर थोड़ी मोटी गोल टिकिया बना लीजिए। अब इसके अंदर एक आधा गोला और बना लीजिए। अब इसमें हिना भर दीजिए। अब दूसरी तथा तीसरी पंखुड़ी के बीच से एक थोड़ी मोटी लकीर बनाएं जो आगे से घुमाव लिए हुए हो।
  • अब इस लकीर के ठीक पीछे से एक बिल्कुल महीन लक़ीर आपको पहली उंगली के बीच के मोड़ के किनारे तक ले जाना है। अब इस लकीर पर छोटी- छोटी गोल टिक्कियां बना लीजिए। अब इस लकीर के पीछे से एक महीन लक़ीर उंगली के नाखून से थोड़ा पहले किनारे तक बना लीजिए।
  • अब इस पर फूल की बड़ी-बड़ी पंखुड़ियां बना दीजिए। अब फूल की पंखुड़ियों में से पहली पंखुड़ी के किनारे को थोड़ा मोटा कर लीजिए। अब पहली पंखुड़ी से आखिरी पंखुडी तक छायांकन कर लीजिए। अब सभी पंखुड़ियों के किनारे मोटाई में बना लीजिए। अब पंखुड़ी वाली तथा टिक्कियों वाली लकीर के बीच एक लकीर और बना लीजिए।
  • अब जो घुमाव वाली लकीर और जो टिक्कियों से भरी हुई जो लकीर बनाई थी उसके बीच एक तिलक वाली डिजाइन बना लीजिए। अब इस तिलक वाली डिजाइन को घेरता हुआ एक आधा गोला बना लीजिए। अब इस गोले पर महीन, घने, थोड़े लंबवत अंडाकार गोले बना लीजिए।
  • अब जिस पर अंडाकार गोले बनाए हैं उस लकीर को मोटाई में बना लीजिए। अब जो एक तिलक वाली डिजाइन आपने पहले बनाई थी उसमें जो रिक्त स्थान है उसमें हिना भर दीजिए। अब सबसे ऊपर बड़ी से छोटी होती हुई चार लंबवत टिक्कियां बना लीजिए।
  • अब इसके बाद पांच एक समान टिकिया बना लीजिए। अब इसके ऊपर तीन टिकिया, फिर दो टिक्की, फिर एक टिक्की बना लीजिए। अब एक टिक्की पर से छोटी होती हुई टिकिया बना लीजिए।
  • अब जो पहली उंगली तक पंखुड़ियां आपने बनाई थी उन प्रत्येक दो पंखुड़ियों के बीच ऊपर की ओर जहां झुकाव है वहां पर बीच में बड़ी गोल टिक्की बना लीजिए जैसा कि आपको वीडियो में दिखाया जा रहा है। अब इसी प्रकार जो सबसे पहले पंखुड़ियां आपने बनाई थी उसमें भी इसी प्रकार बड़ी गोल टिक्की वहां तक बनानी है जहां से पहली उंगली तक जाती हुई पंखुड़ियों वाली लकीर आपको मिलती है।

आशा है आपको यह मेहंदी का डिजाइन बहुत पसंद आया होगा | Please share this Mehndi design with your friends and family on Social Media.

धन्यवाद, आपका दिन मंगलमय हो।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *