आसान अरेबिक मेहँदी लगाना सीखे – Latest Arbic Mehndi Design Full Hands, Easy Mehndi Step by Step

प्रिय दोस्तों / सखियों नमस्कार,

पर्व कोई भी हो चाहे करवा चौथ हो, हरितालिका तीज हो, छठ पर्व, ईद हो, इन सभी त्योहारों में एक चीज आमतौर पर सबसे ज्यादा लोकप्रिय है वह है – हमारी और आपकी प्यारी मेहंदी। मेहंदी अब सिर्फ साज-सज्जा के लिए ही नहीं जानी जाती है अपितु लोग इसको व्यवसाय के लिए भी सीखते हैं। आजकल के जो नवयुवक बेरोजगार हैं वह मेहंदी डिजाइनिंग (Mehandi Designing Course) का कोर्स कर लेते हैं और मेहंदी डिज़ाइनर (Mehandi designer/ Mehandi Artist) के तौर पर मेहंदी लगाने का काम करते हैं। पर्व के मौके पर उनकी अच्छी खासी आय हो जाती है। बस इस व्यवसाय के लिए उन युवकों को केवल मेहंदी के कोन और एक ऐसी जगह की आवश्यकता होती है जहां पर लोगों का आना जाना आमतौर पर होता है। ये लोग एक भरे हाथ की मेहंदी के लिए 1000 से 2500 रुपए तक ले लेते हैं।

यदि आप व्यवसाय करके आए प्राप्त करना चाहते हैं तो हम आप को मेहंदी की एक से बढ़कर एक डिजाइन आपको बताएंगे। आज हम आपको हथेली की अरेबिक बेल (Arabic Mehandi for hands) को लगाने का तरीका क्रमवार बताएंगे।

हथेली की अरेबिक मेहंदी लगाने की विधि How to Apply Arabic Mehandi for Front Hand

  • कलाई के ऊपर दो पतली लकीरे बना लीजिए। लकीरों के ऊपर महीन, छोटे, घने गोले बना लीजिए। अब उनके ऊपर एक बार और महींन, छोटे गोले बना लीजिए।
  • अब इनके बीच थोड़ा बड़ा अर्ध गोला बना लीजिए। अब इस गोले को घेरता हुआ एक गोला और बना लीजिए। अब इस गोले पर महीन, छोटे – छोटे गोले बना लीजिए।
  • अब महीन छोटे घने गोलों के ऊपर एक बार और महीन, छोटे गोले बना लीजिए। जिस प्रकार वीडियो में दिखाया जा रहा है। अब इसके चारों और सूरजमुखी की पंखुड़ियां बना लीजिए। अब बीच वाली पंखुड़ी के बीच से एक लकीर बनाइए और लकीर के सिरे पर एक गोल टिक्की बना लीजिए
  • अब टिक्की के दोनों ऒर पत्ती बना लीजिए। अब इन टिक्कियों से बिल्कुल सीधी छोटी छोटी टिक्कियां बना लीजिए। अब सबसे ऊपर बड़ी गोल टिक्की बना लीजिए।
  • अब फूल के बायीं ओर बड़ी गोल टिक्की बना लीजिए। अब फूल के गोले के केंद्र में एक बड़ी गोल टिक्की बना लीजिए। अब फूल के दायी ओर एक बड़ी सी गोल टिक्की बना लीजिए। अब इन टिक्कियों की सीध में बड़ी से छोटी होती हुई गोल टिकिया बना लीजिए।
  • अब कलाई से आधी हथेली तक एक अर्ध गोला बना लीजिए। यह गोला मोटा कर लीजिए। अब इस गोले में खड़ी व पड़ी लकीर के बड़े- बड़े खाने बना लीजिए। अब इस आधे गोले के ऊपर महीन, घने, छोटे गोले बना लीजिए।
  • अब इन गोलों के ऊपर एक और महीन घने गोले बना लीजिए। अब इन पर सूरजमुखी की पंखुड़ियां बना लीजिए। अब जो खाने आपने बनाए थे उनकी किनारी को मोटा कर लीजिए। अब पंखुड़ी पर आधा गोला बना लीजिए। गोला थोड़ा मोटी लकीर लिए हुए बना लीजिए।
  • इस गोले के अंदर एक और गोला बना लीजिए। अब इस पर महीन, छोटे, गोले बना लीजिए। इन दोनों के ऊपर थोड़ा गोलाई लिए हुए दो लकीर बनाएं। लकीर पहली उंगली तक जाती हुई बनाइए।
  • अब नीचे वाली लकीर के पास एक भरा हुआ आम का बूटा बना लीजिए। ऊपर वाली लकीर पर महीने छोटे गोले बना लीजिए। अब सभी महीन गोलों पर बड़ी-बड़ी गोल टिक्कियां बना लीजिए।
  • अब उंगली पर एक चकरी बना लीजिए। उसके किनारे गोल टिक्की वाली लकीर बना लीजिए। अब चकरी के अंदर गोल टिक्की बना लीजिए। अब उंगली के सबसे ऊपर दो टिक्कियां सामने सामने बना लीजिए और इनके ऊपर एक मोटी बड़ी टिक्की बना लीजिए।
  • अब सभी पंखुड़ियों में हिना भर लीजिए। अब जो खाने में मोटी लकीर बनाई है हर लकीर के बिल्कुल बीच से एक हल्की छोटी पतली लकीर कोन से निकाल दीजिए।

आशा है आपको यह मेहंदी का डिजाइन (Arabic Mehandi Design) अच्छी लगी होगी ।
धन्यवाद, आपका दिन मंगलमय हो।

Leave a Comment

Get FREE Mehndi Design Tutorials!

Join our mailing list to receive the Latest Mehendi Designs, Stories, Inspirational Quaotes and Arts'n Craft Tutorials - that too for FREE!

Thanks for joining BeautyZing. Now you will receive regular updates from us.